कौनसी बैंक से Gold Loan ले,कैसे ले और क्या है उसकी ब्याज दर ?

कौनसी बैंक से Gold Loan ले,कैसे ले और क्या है उसकी ब्याज दर ?

Spread the love

Table of Contents

कौनसी बैंक से Gold Loan ले,कैसे ले और क्या है उसकी ब्याज दर ?

Gold Loan कैसे अप्लाई करे ?, Gold Loan क्या हैं ?,गोल्ड लोन लेते समय कौनसे डॉक्यूमेंट की जरूरत होती हैं ? गोल्ड लोन की ब्याज दर क्या हैं ? एसबीआई में गोल्ड लोन के लिए कैसे अप्लाई करे ?

Gold Loan यानी सोने पर लोन लेना,सोना आपके भारत के लगभग हर घर में मिल जाएगा।इसका इस्तेमाल मुश्किल घड़ी में किया जाता है जैसे कोई शादी होना,घर बनाना या फिर पढ़ाई करने के लिए एमरजेंसी में Gold Loan लेना एक सही निर्णय होता हैं।लेकिन क्या आपको पता है की Gold Loan को कैसे अप्लाई करते है? कैसे इसकी सारी प्रोसेसिंग होती हैं ? कितना इसका ब्याज दर होता हैं ? कौनसी बैंक से लोन लेना चाहिए ? कौनसी बैंक सबसे कम ब्याज दर लगाती है ? आपके मन में कई सारे सवाल होंगे।

जिनका जवाब आज हम इस पोस्ट Gold Loan कैसे ले ? इसमें जानेंगे।चलिए आपके सारे कन्फ्यूजन और आपके सारे सवाली के जवाब जानते हैं।सबसे पहले जानते है की Gold Loan क्या है ?

इसे भी पढ़े : Muthoot Finance Gold Loan Kaise Le In Hindi। मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन

कौनसी बैंक से Gold Loan ले,कैसे ले और क्या है उसकी ब्याज दर ?
कौनसी बैंक से Gold Loan ले,कैसे ले और क्या है उसकी ब्याज दर ?

गोल्ड लोन क्या हैं ? ( Kya hai Gold Loan )

गोल्ड लोन एक ऐसा लोन होता है जहाँ आपको लोन के लिए अपने गोल्ड ( सोने ) को गिरवी रखा जाता है जिसके बदले में बैंक या फाइनेंस की कंपनिया आपको लोन देती है, और आपके गोल्ड को यह बैंक अपने सुरक्षित लॉकर में रखते है.

Gold Loan एक तरह का सिक्योरिटी लोन होता है, जहां लोन की राशि के लिए गोल्ड को सिक्योरिटी के तौर पर गिरवी रखा जाता है।गोल्ड लोन का भुगतान हो जाने तक या गोल्ड लोन देने वाली संस्थाओं द्वारा इसे सुरक्षित लॉकर में रखा जाता है।गोल्ड लोन एक आपातकालीन स्थिति में एमरजेंसी फंड के रूप में काम आता है,जिसे आप जब चाहे अप्लाई करके नगदी प्राप्त कर सकते हैं।ये लो इंटरेस्ट पर मिलता हैं।

सोने की वैल्यू सबसे अधिक होने के कारण इसको बड़ी आसानी से कैश के रूप में बदला जा सकता हैं।आपातकालीन स्थिति में पैसे की कमी को पूरा करने के लिए गोल्ड लोन सबसे अच्छा विकल्प हैं।Gold Loan सोने की वैल्यू यानी सोना कैसा है उसके हिसाब से मिलता हैं।

अगर विषज्ञो या ब्याज दर के हिसाब से देखे तो Gold Loan पर्सनल लोन के हिसाब से थोड़ा बहुत सस्ता है,पर्सनल लोन की इटरेस्ट रेट थोड़ी अधिक है लेकिन गोल्ड लोन की इंटरेस्ट रेट थोड़ी कम हैं इसलिए सही मायने में Gold Loan सस्ता पड़ता हैं।

लो इंटरेस्ट के साथ इसकी प्रोसेसिंग बहुत आसान है जिससे आपको ज्यादा मगज मारी नही करनी पड़ेगी बस थोड़ी सी कागज कारवाई और नगद आपके हाथ में।इसमें आपको ज्यादा डोकोमेंट की भी जरूरत नहीं पड़ती है और प्रूफ की भी ज्यादा खास जरूरत नहीं पड़ती हैं।गोल्ड लोन का मार्केट वैल्यू हाई होने की वजह से आपको 75% मार्केट में आपको Gold Loan आसानी से मिल जाएगा।

कैसे निकाली जाती है गोल्ड की मार्केट वैल्यू ( Kaise Nikali Jaati Hai Gold Ki Market Value)

जब आप बैंक से या एनबीएफसी जहां से भी जहां से भी गोल्ड लोन लेना चाहते है,आप अपना सोना लेकर जाते है,तब वे आपके Gold की शुद्धता देखते हैं।Gold का वजन,Gold की प्योरिटी और मार्केट की वैल्यू के हिसाब से गोल्ड का आंकलन करते हैं।

इसके बाद,आपने जिस दिन के लिए Gold Loan का आवेदन किया है, उस तारीख को गहनों की मार्केट वैल्यू के हिसाब से लोन देने की राशि तय की जाती है की इस सोने के हिसाब से आपको कितने रुपए देने चाहिए।अगर आप सोने के गहने गिरवी रखते है तो आपको सिर्फ सोने का हिस्सा ही वजन में तोला जायेगा ना की उसके उप्पर लगे पत्थर या दूसरे रत्नों को।

अगर आप कोई 24 कैरेट के सोने के सिक्के गिरवी रखना चाहते है तो वो अगर किसी सोनार के द्वारा बनाए हुए है तो वे मान्य नहीं होंगे बल्कि अगर सोने के सिक्के किसी बैंक के द्वारा निर्मित है तो उन पर आपको Gold Loan मिल जाएगा।

गोल्ड लोन के लिए कैसे अप्लाई करे[ Gold Loan kaise Apply Kaise Kare ? ]

गोल्ड लोन को आप बैंक या फिर NBFC के द्वारा ले सकते है. बैंक आपको गोल्ड लोन एक अच्छे ब्याज दर में दे सकता है और NBFC आपको अधिक मात्रा में गोल्ड लोन उधार दे सकता है. आपको लोन लेने से पहले 4 – 5 जगहों पर देख लेना चाहिए कि कोनसी जगह पर आपको कम ब्याज में गोल्ड लोन मिल सकता है.

इससे आपको गोलन लोन की की ब्याज दरें भरने में आसानी होगी और इससे आपका फायदा भी होगा. इसमे आपको NBFC आपको तुरंत सोने के गोल्ड लोन दे देता है तथा आप उससे पैसे ले सकते है.आप बैंक में जाकर या फिर मोबाइल में ऑनलाइन से गोल्ड लोन के लिए अप्लाई कर सकते है. आपको जिस भी बैंक से गोल्ड लोन लेना है तो उसे ऑनलाइन से भी अपना आवेदन कर सकते है.

अगर यहां तक आपको आर्टिकल पसंद आ रहा है तो प्लीज इसे आगे भी पढ़े।हो सकता है आपकी समस्या का समाधान आगे हो। आप ये पोस्ट हमारी वेबसाइट www.HomeDecore24.com की लोन केटेगरी पर पढ़ रहे हैं।

इसे भी पढ़े : ICICI Bank से Gold Loan कैसे ले ? जाने पूरा प्रोसेस और बजाय दर

गोल्ड लोन की जानकारी

गोल्ड लोन लेने के लिए क्या उम्र होनी चाहिए ( Gold Loan Lene Ke Liye Kya Umar Honi Chahiye )

गोल्ड लोन लेने के लिए व्यक्ति की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए इसके लिए आपको अपनी आय या आमदनी का प्रमाण देने की कोई जरुरत नही होती है. गोल्ड लोन में आपको कम से कम 20,000 रूपये तथा अधिक से अधिक से 50 लाख तक का गोल्ड लोन मिलता है.

गोल्ड लोन लेने से पहले ध्यान रखने योग्य बाते ( Gold Loan Lene Se Pahle Dhyan Rakhane Yogya Baate )

  • किसी भी दुसरे लोन के भांति आपको गोल्ड लोन में री-पेमेंट के लिए भुगतान करना जरुरी है. अगर आप लोन की निर्धारित तारीख पर लोन का भुगतान नही करते है तो आपको लोन देने वाला बैंक आपसे 2-3 % तक का जुरमाना लगा सकते है।
  • गोल्ड लोन में अगर आप 3 दिन में लोन की emi नही भरते है तो ब्याज पेनल्टी की रकम बढ़ जाती है।
  • गोल्ड लोन देते समय बैंक और फाइनेंस कंपनियों ने जिन दस्तावेजो पर हस्ताक्षर किये होते है उसमे सरत में लिखा हुआ होता है की अगर आप 90 दिनों तक समय से emi नही भरते है तो ग्रेस पिरीअड के बाद अपने बकाया रकम या किश्तों के लिए बैंक में रखा आपका गिरवी सोना बेच भी सकता है।
  • कई ऐसे बैंक भी होते जो सोने की गुणवत्ता जांचने में किया गया खर्चा भी साथ में फीस के नाम पर वसूलते है तो आपको इनका ध्यान रखकर ही सही बैंक में गोल्ड लोन के अप्लाई करना चाहिए।

गोल्ड लोन लेते समय इन बातो का रखे ध्यान ( Gold Loan Lete Samay In Baton Ka Rakhe Dhyaan )

1 गोल्ड लोन की अवधि कितने समय तक होती है ?

गोल्ड लोन की अवधि लगभग 2 साल की होती है जिसको बाद में गोल्ड लोन की अवधि को बाद बढ़ा भी सकते है या रिन्यू भी कराया जा सकता है.

2. सोने की कुल 75-80 % तक ही लोन मिलता है

आप गोल्ड लोन पेसो की जगह अपने सोने को गारंटी के तौर पर रकते है जिसमे आप अपने गहने, सोने के सिक्के आदि गिरवी रखते है जिसमे आपको बैंक अपने गहनों का 75 – 80 % तक का गोल्ड लोन देते है.

3. रीपेमेंट का आप्शन क्या होता है ?

रीपेमेंट के लिए बहुत सारे विकल्प होते है जैसे की अगर आप बैंक में अपना गोल्ड लोन लिया है तो आप अपने बैंक के ऑनलाइन पोर्टल से लोन का भुगतान कर सकते है या फिर आप ने किसी फाइनेंस कंपनी से लोन लिया है तो आप उसके पोर्टल से लोन का भुगतान कर सकते है.

4. गोल्ड लोन में क्रेडिट कार्ड स्कोर की जरूरत होती है या नही ?

गोल्ड लोन में क्रेडिट स्कोर की कोई आवश्यकता नही होती है क्युकी आपने उसे अपना सोना दे रखा है अगर आप समय से ब्याज नही भरेंगे तो आपका सोना बैंक आदि लोग बेच सकते है.

5. गोल्ड लोन लेते समय कोंनसे डॉक्यूमेंट की जरुरत होती है ?

गोल्ड लोन लेते समय आपको अपना आधार कार्ड,पेन कार्ड या आपका पहचान पत्र इन तीनो में से कोई एक डॉक्यूमेंट अपनी पहचान वेरीफाई करवाने के लिए डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है. इसके अलावा आपको अपना पासपोर्ट साइज़ फोटो की भी जरुरत पड़ती है.

आपका पता वेरीफाई करवाने के लिए आप बिजली का बिल,राशन कार्ड आदि से अपना पता वेरीफाई करवा सकते है.

6.गोल्ड लोन में ब्याज कितना लगता है ? गोल्ड लोन ब्याज दर

गोल्ड लोन एक सिक्योर लोन की श्रेणी में आता है क्युकी इसमे आपका सोना बांको तथा फाइनेंस कंपनियों के पास रहता है. जिससे की अगर आप लोन का ब्याज नही देते है आपका सोना बेच दिया जाता है.

गोल्ड लोन, पर्सनल लोन के मुकाबले ज्यादा सस्ता में मिलता है. पर्सनल लोन 10-15 % तथा गोल्ड लोन केवल 7 % की ब्याज की दर पर मिलता है.

7.गोल्ड लोन का भुगतान नहीं करने पर क्या होगा?

अगर आप समय से गोल्ड लोन का ब्याज नही भरते है तो आपको बैंक या फाइनेंस कंपनी एक नोटिस ( याद दिलाती ) भेजती है की आपने लोन नही भरा तो आपको 2 % तक ज्यादा ब्याज भरना पद सकता है.

8. गोल्ड लोन में प्रोसेसिंग फीस कितनी होती है ?

कुछ बैंक गोल्ड लोन की की प्रोसेसिंग फीस 1.5 % व GST लेते है जो की आपको यह राशी गोल्ड लोन लेने से पहले चुकानी पड़ती है.

9. गोल्ड लोन में सबसे कम ब्याज में देने वाली बैंको का नाम

बैंक का नाम ब्याज दर

पंजाब एंड सिंध बैंक 7 %

बैंक ऑफ इंडिया 7.35%

भारतीय स्टेट बैंक 7.5%

केनरा बैंक 7.65%

यूनियन बैंक 8.2%

गोल्ड लोन के क्या फायदे होते है ?

1.गोल्ड लोन, पर्सनल लोन की ब्याज दर से बहुत सस्ता पड़ता है.

2.बाकी अन्य लोन में आपको क्रेडिट स्कोर की जरुरत पड़ती है, लेकिन गोल्ड लोन में आपको क्रेडिट स्कोर की जरुरत नही पड़ती है.

3.गोल्ड लोन बहुत कम समय में आपको मिल जाता है क्युकी आप अपना सोना वहां पे गिरवी रखते है.

4.अगर आप गोल्ड लोन लेना चाहते है तो आपको किसी भाई प्रकार की गारंटी की जरुरत नही पड़ती है.

5.गोल्ड लोन में अगर आप प्रीपेमेंट करते है तो आपको पेनल्टी नही लगती है.

आपने ऊपर ये देख लिया की Gold Loan की क्या प्रोसेस होती है कौनसी बातो का ध्यान रखना चाहिएं कितनी ब्याज दरें होती है अब बात करते है Sbi Bank मे कैसे Gold Loan Apply करे?

Sbi Gold Loan के लिए कैसे अप्लाई करें और क्या है उसकी ब्याज दर ?

SBI का Gold Loan 7.50 या उससे अधिक की ब्याज दर पर मिलता हैं. इसमें आप 20 हजार रुपए से लेकर 50 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं।

SBI Gold Loan: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों के लिए आकर्षक दरों पर Gold Loan दे रहा हैं।अच्छी बात यह है की ग्राहक अपनी सुविधा के हिसाब से लोन रिपेमेंट का विकल्प चुन सकते हैं।स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने इसकी जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट से दी हैं। एसबीआई Gold Loan का चयन करे और सबसे अच्छे फेस्टिवल ऑप्शन का लाभ उठाएं।

एसबीआई के मुताबिक, कम ब्याज दर पर गोल्ड लोन दिया जा रहा है. इसके अलावा, खाते में हर दिन की शेष राशि पर ब्याज लिया जाता है. SBI ने कहा है, कम प्रोसेसिंग फीस, कोई हिडेन कॉस्ट या एडमिनिस्ट्रेटिव चार्ज नहीं लिया जाता है. लोन लेने के लिए कम से कम दस्तावेज की जरूरत होती है. अगर लोन का पैसा पहले (प्रीपेमेंट) चुकाना चाहते हैं तो इस पर कोई जुर्माना नहीं लगेगा. अगर लोन का प्रीपेमेंट करते हैं तो इससे लोन का ब्याज का बोझ हल्का होगा.

SBI Gold Loan के लिए अप्लाई कैसे करें ?

लोन लेने वाला व्यक्ति स्टेट बैंक की वेबसाइट पर जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकता है. यह पूरा काम तीन स्टेप में हो जाता है. सबसे पहले लोन की पात्रता देखनी होती है कि कितने रुपये का लोन ले सकते हैं. उसके बाद लोन ऑफर चेक करने होते हैं. इसके बाद लोन का आवेदन फॉर्म भरना होता है.

न्यूनतम लोन अमाउंट 20,000 रुपये और अधिकतम 50 लाख रुपये है. प्रोसेसिंग फीस के तौर पर लोन अमाउंट का 0.50 प्रतिशत पैसा लिया जाता है. यह कम से कम 500 रुपये प्लस जीएसटी होगा. योनो ऐप से लोन लेते हैं तो यह फीस शून्य है. 36 महीने की अवधि के लिए लोन लिया जाता है.

  • सबसे पहले इस लिंक पर जाएं और क्लिक करें. इससे आप एप्लिकेशन फॉर्म प्राप्त करेंगे
  • इसके बाद जरूरी जानकारी जैसे कि लोन अमाउंट, नाम, मोबाइल नंबर, पिन कोड आदि दर्ज करें
  • अब continue पर क्लिक करें
  • आपको कुछ जरूरी निर्देश दिए जाते हैं जिन्हें फॉलो करना होता है. इसके बाद आपका आवेदन लोन के लिए बैंक के पास चला जाता है

गोल्ड लोन के ब्याज की तुलना ( Gold Loan Ke Byaaj Ki Tulana )

एसबीआई का गोल्ड लोन 7.50 या उससे अधिक ब्याज पर मिलता है. 20 हजार से 50 लाख तक का लोन ले सकते हैं. एक्सिस बैंक का गोल्ड लोन 12.50 परसेंट से शुरू होता है और 25,001 रुपये से 25 लाख तक का मिलता है. एचडीएफसी बैंक के गोल्ड लोन का ब्याज 9.50 फीसदी से शुरू होता है और 25 हजार से असीमित राशि के लिए दिया जाता है. मुथूट फिनकॉर्प का गोल्ड लोन 11.99 फीसदी से शुरू होता है और 1500 रुपये से 50 लाख तक का लोन ले सकते हैं. आईसीआईसीआई बैंक की ब्याज दर 10 फीसदी से शुरू होती है और 10,000 से 1 करोड़ रुपये तक का लोन मिलता है.

गोल्ड लोन पर प्रोसेसिंग फीस कितनी हैं ?

कुछ बैंक गोल्ड लोन की की प्रोसेसिंग फीस 1.5 % व GST लेते है जो की आपको यह राशी गोल्ड लोन लेने से पहले चुकानी पड़ती है.

गोल्ड लोन कितना मिलता हैं ?

गोल्ड लोन 50 हजार से लेकर 50 लाख तक मिलता हैं।

सबसे सस्ता गोल्ड लोन कौनसा बैंक देता हैं?

लगभग सभी बैंक एक समान ही ब्याज लगाते है या यूं कहे की सेट होते है,लेकिन बात करे पंजाब एंड सिंध बैंक 7% का ब्याज दर लेता हैं।

Conclusion ( निष्कर्ष )

आज इस पोस्ट मे जाना की Gold Loan कैसे लेते है उसकी पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप हमने आपको बताई है जिससे आपको ये अंदाजा लगा गया होगा की गोल्ड लोन को कैसे अप्लाई करे? गोल्ड लोन के क्या नियम है ? और भी बहुत Gold Loan के बारे में जानकारी आज इस पोस्ट के जरिए हमने आपके साथ साझा की है उम्मीद है आपको हेल्प हुई होगी।

एसबीआई बैंक में गोल्ड लोन के लिए कैसे अप्लाई करे इसके बारे में भी हमने आपको इसी पोस्ट मे बताया हैं।अगर पोस्ट हेल्पफुल लगी तो प्लीज नीचे कमेंट कर अपनी राय जरूर दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.