0

घर के टॉयलेट को साफ और सुगंधित कैसे रखे ? जाने 5-7 हेक्स

घर के टॉयलेट को साफ और सुगंधित कैसे रखे ? जाने 5-7 हेक्स

टॉयलेट को कैसे साफ सुथरा रखे?,इंडियन टॉयलेट अलग तरीके से वेस्टर्न टॉयलेट को अलग तरीके से कैसे साफ किया जाता हैं?,टॉयलेट को सुगंधित कैसे रखे ?,कितने दिनों बाद टॉयलेट साफ करना चाहिए ?

अक्सर देखा गया है की घर को तो साफ कर ही लेते है लेकिन टॉयलेट को साफ कम लोग ही करते है और अगर करते है तो वे बहुत देरी से टॉयलेट को साफ करते हैं,आज हम आपको बताएंगे की टॉयलेट को आप किस प्रकार साफ रखेंगे और क्या करेंगे की उसमे सुगंधित खुशबू आए।

टॉयलेट को अक्सर इस्तेमाल करने के बाद उसमे बैक्टेरिया वगैर आ जाते है,और इसमें भी कुछ लोग लापरवा बने रहते है,यदि आपके टॉयलेट में बदबू आ रही है और इधर उधर गंदगी पड़ी है तो आप समझ लीजिए की आप लापरवा है,आप सफाई के प्रति जागरूक नहीं हैं।

और अगर आप अपने टॉयलेट को साफ नही करते है तो इसके साथ पनपने वाले बैक्टेरिया आपके परिवार के लिए खतरा साबित हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ये हैंड ब्लेंडर आपके किचन के काम को आसान कर देंगे! देखे 7-8 बेस्ट हैंड ब्लेंडर

टॉयलेट को कैसे साफ सुथरा रखे
टॉयलेट को कैसे साफ सुथरा रखे

जब आपको इतनी महत्वपूर्ण बात पता है की आपको टॉयलेट को साफ सुथरा रखना चाहिए फिर भी आप लापव्र्व बनते हैं।अब आप कहेंगे की हम तो रोजाना टॉयलेट को साफ करते हैं।लेकिन आपको ये पता है की जिस ब्रूस से आप अपने Toilet को साफ करते है वही ब्रूस आपके Toilet को गंदा करती हैं?

नही समझे तो आगे बताते हैं की किस प्रकार आप अपने टायलेट को अच्छे से साफ करते है और उसमे आप कैसे अच्छी खुशबू को फैला सकते है जिससे टॉयलेट वाली बदबू आपकी नाक तक न पहुंच सके।सबसे पहले जानते है की किन सामानों का उपयोग करके या कौनसे सामान है जिससे आपका टॉयलेट साफ किया जा सकता हैं।

ये भी पढ़ें : कौनसी बैंक से Gold Loan ले,कैसे ले और क्या है उसकी ब्याज दर ?

टॉयलेट साफ करने के लिए सामान ( किन चीजों की जरूरत पड़ती है टॉयलेट को साफ करने के लिए )

Toilet saaf karne ke saman hindi me

• टॉयलेट ब्रूस

• टॉयलेट क्लीनर

• कपड़ा या पेपर नेपकिन

• ग्लव्ज

• मग्ग या बाल्टी

• पानी

टॉयलेट भी 2 प्रकार के होते है, हम आपको दोनो के बारे में बताएंगे की किस प्रकार से आप उन्हे साफ सुथरा रख सकते हैं

1• इंडियन टॉयलेट (Indian Toilet) गटर साफ करने का तरीका

पहले हम इंडियन टॉयलेट की बात करते है जो की हर घर में मौजूद है,जिसे आसानी से साफ भी किया जा सकता है और आसानी से इस्तेमाल भी किया जा सकता हैं।

Indian Toilet ( गटर साफ करने का तरीका )
Indian Toilet ( गटर साफ करने का तरीका )

• पहले आप कमोड के आस पास कुछ रखा हो तो उसे हटा दे क्योंकि अगर गलती से भी कुछ गटर में गिर गया तो गटर का छेद बंद भी हो सकता है जिससे फिर आपको परेशानी होगी तो ये ध्यान रखे की गटर के पास कोई भी वस्तु नहीं होनी चाहिए।घर में अगर बच्चे है तो उस वस्तु को गटर वे गटर में गिरा सकते हैं।

• कमोड के चारो तरफ हार्पिक या अन्य कोई टॉयलेट क्लीनर डाल दे और इसे ब्रश से फैला दे।अब आप हार्पिक या अन्य किसी भी क्लीनर को गटर के साइड में ऊपरी हिस्सों में उसे डालते रहे और उसे पूरा चारो तरफ डाल दे ताकि गटर के गड्ढे में क्लीनर आसानी से पहुंच सके।थोड़ा हार्पिक गढ्ढे के चारो तरफ भी डाले जिससे जमा हुआ मेल साफ हो सके।

• अब इसे 10-15 मिनट ऐसे ही छोड़ दे।

• अब आप इसे पूरी तरह से ब्रश से गटर को घिसे ताकि सारा बैक्टीरिया गटर से साफ हो जाए अब अपनी उसमे पानी डालकर गटर को साफ कर सकते है,जिससे गटर एक दम साफ़ सुथरा हो जाएगा।

टॉयलेट साफ कितने दिनों में करना चाहिए ?

• Indian Toilet मे आप कितना भी ध्यान लगाकर पेशाब करते है तो पेशाब के कुछ बूंदे बाहर गिर ही जाती है जिससे की बाद में बहुत बदबू आती हैं।

फ्लश करने के बाद गटर की अंदर की तो सफाई हो जाती है लेकिन बाहर की नही हो पाती क्योंकि पेशाब की बूंदे बदबू मारने लगती है।इसलिए दिन में एक बार सादा पानी डालकर उसके ऊपर ब्रश को फेर लेना चाहिए।

• क्लीनर डालकर सप्ताह में एक बार सफाई की जा सकती है,अगर ज्यादा गंदा हो गया है तो आप इसे पहले भी साफ कर सकते हैं।

पहले टॉयलेट के बारे मे हमने बात कर ली है अब दूसरे टॉयलेट के बारे में बात करते है जिसको वेस्टर्न टॉयलेट के नाम से जाना जाता हैं।

इसे भी पढ़े : घर के लिए टॉप 10 डाइनिंग टेबल बेस्ट मॉडर्न डाइनिंग टेबल

इसे भी पढ़े : लेटेस्ट 30 बाथरूम टाइल्स डिजाइन और कुछ गाइडेंस

2• वेस्टर्न टॉयलेट ( Vesturn Toilet) साफ करने का तरीका

टॉयलेट को कैसे साफ सुथरा रखे
टॉयलेट को कैसे साफ सुथरा रखे

ये है वेस्टर्न टॉयलेट जिसका ठक्कन खुल सकता है बंद हो सकता है और इस पर बैठकर ही आप अपना नित्य कर्म कर सकते हैं।

• गटर के आस पास कुछ रखा हो तो उसे हटा दो

• फ्लश चला दे और क्लीनर को गटर के चारो तरफ लगा दे और गटर के अंदर के गढ्ढे पर भी क्लीनर डाल दे ।

• ठक्कन के अंदर और बाहर क्लीनर लगाकर छोड़ दे

• ठक्कन के अंदर कुछ धब्बे हो सकते है जिसपर क्लीनर लगाकर उसे ब्रश से घिस ले ताकि ठक्कन साफ हो सके।

• अब 10 से 15 मिनट रुके और बाद में ब्रूस को चला ले और आपका गटर साफ हो जाएगा।

ध्यान रखने योग्य बात

• अगर आप वेस्टर्न टॉयलेट में पेशाब कर रहे है तो ठक्कन और सीट दोनो को उप्पर करके ही पेशाब कीजिए क्योंकि इनके ऊपर नही करने पेशाब की छींटे इस पर पड़ेगी और जब भी आप टॉयलेट के लिए बैठेंगे तो वो खतरनाक बैक्टेरिया आपके शरीर से चिपक जायेंगे तो ये बात हमेशा ध्यान रखे।

• गटर को काम लेने के बाद फ्लश जरूर करे ।

गटर को साफ करने वाली चीजे देखने के लिए यहां क्लिक करें

किनारों पर पानी के बजाय कीटाणुनाशक ( हार्पिक ) छिड़के

किनारों में गटर की सफाई करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन आप इसे आसान बना सकते हैं,आपको थोड़ी देर के लिए हार्पिक को किनारे पर डाल लेना है और 10 मिनट रूककर फिर उसे साफ करे जिससे गंदगी पूरी साफ हो जाएगी।

टॉयलेट रिम को भी साफ रखे

टॉयलेट रिम पर कीटाणुनाशक छिड़क दें क्यों कि इस पर भी गंदगी और बैक्टीरिया लगे रहते हैं। इसके अलावा ऐसी ब्रश लें जिससे यह ढंग से साफ हो सके। इसके लिए आप बेकार टूथ ब्रश काम में ले सकते हैं। सफाई करते समय हाथों में दस्तानें ज़रूर पहनें।

अब अगर टॉयलेट पूरा साफ हो गया है तो उसे फ्लश कर दे और ध्यान रहे की पेशाब करते वक्त और टॉयलेट जाते वक्त सही तरीके से टॉयलेट को फ्लश कर जिससे टॉयलेट बदबू ना मारे।

टॉयलेट का ब्रूस आपके टॉयलेट को भी गंदा करता हैं ?

हां आपका टॉयलेट का ब्रूस भी आपके गटर को गंदा करता है वो कैसे? जब भी आप अपने गटर को साफ करते है तो आप हार्पिक तो गटर में लगाते है लेकिन वो बैक्टेरिया सीधा आपके ब्रूस को लग जाता है।जब भी आप गटर को साफ करते है तो सीधा ब्रूस को सीधा रख देते है उस पर जमे उस मल को आप नही धोते है और गले दिन उसीसे आप वापिस साफ करते हैं।

अगली बार आपको गटर साफ करते टाइम ब्रूस पर लास्ट मे हार्पिक डाल कर उसे साफ कर देना है या आप पूरी रात उसे किसी बाल्टी मे पानी मे थोड़ा हार्पिक डालकर उसे रख सकते हैं।

टॉयलेट ( गटर ) को सुगंधित कैसे रखे ?

मार्केट में बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट मिलते है जिससे आप अपने गटर में सुंगध फैला सकते हैं,आप उनका इस्तेमाल कर अपने गटर में सुंगध फैला सकते है।इसका मतलब ये नही की आप गटर को साफ नही करेंगे सिर्फ इसी से काम चला लेंगे।आपको पहले गटर को साफ करना है फिर सुगंधित करने वाले वास्तु का इस्तेमाल करना हैं।

इसका इस्तेमाल अपने गटर और बाथरूम को सुगंधित करने के लिए करे यहां क्लिक करें

शौचालय ( गटर ) साफ करने वाली दवा

शौचालय साफ करने की दवा का नाम हार्पिक है जिसे आप अपनी पास की किसी भी किराना या जनरल दुकान से खरीदे सकते है,अगर आप इसे ऑनलाइन घर बैठे मंगवाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करे ।

टॉयलेट जाम हो गया क्या करें?

ये प्रॉब्लम सब को आती है,ये प्रॉब्लम काम पानी डालने की वजह से आती है जिससे मल अंदर ठस जाता है और टॉयलेट जाम हो जाता हैं,इससे छुटकारा पाने के लिए आपको गरम पानी लेना होगा और गटर के गढ्ढे में डालना होगा जिससे धीरे धीरे ये शमश्या दूर हो जाएगी।
अगर ये नुश्का काम नहीं कर रहा है तो आपको तेजाब की सहायता से ये काम करना होगा ध्यान रहे तेजाब बिना पानी के नही डालना है पानी मिक्स करके सीधा डालना है अगर तेजाब थोड़ा सा भी ज्यादा हो गया तो आपके गटर में क्रैक आ सकता है।

गटर साफ करने का आसन तरीका क्या हैं ?

आप गटर को हार्पिक की मदद से इसे आसानी से साफ कर सकते हैं।

Conclusions ( निष्कर्ष )

गटर को किस तरह से साफ करना चाहिए और किस वजह से गटर ज्यादा गंदा होता है इस पोस्ट मे जाना।टॉयलेट को किस तरह से साफ करे और इंडियन टॉयलेट और वेस्टर्न टॉयलेट किस तरीके से साफ किया जा सकता है इसके बारे में जाना अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी है तो नीचे कमेंट जरुर करे और अगर ये पोस्ट घर के टॉयलेट को साफ और सुगंधित कैसे रखे? अच्छी नहीं लगी तो हमारी कमी बताए हम सुधार करने का प्रयास करेंगे।

मिलती जुलती पोस्ट

घर के पर्दे कैसे होने चाहिएं? देखे 5-6 बेस्ट पर्दे

•रूम डेकोरेशन कैसे करें? जाने 7-8 तरीके

• क्या आप भी भविष्य का घर बनाना या उसके जैसे आइटम अपने घर पर लाना चाहते है ?

AllEscort