0

छत पर गार्डन कैसे बनाए? 2से 3 दिनों में घर पर गार्डन कैसे बनाए

छत पर गार्डन कैसे बनाए? घर पर गार्डन कैसे बनाए

आपने यह सोचा की घर की छत पर गार्डन कैसे बनाए? तो आइए बताते है कि आप अपने छोटे से घर या को कोई भी आपका घर हो हो, उस पर आप अपना सपनों का गार्डन कैसे तैयार कर सकते हैं।

आप अगर अपने घर की छत पर गार्डन (बगीचा) बनाना चाहते है तो आप सबसे पहले ये जानने की जहा पर आप अपना गार्डन बनाना चाहते है उस पर को गार्डन लगाने लायक चाहत है या नहीं।

यानी की वो छत जहा पर आप अपना गार्डन बनाना चाहते है वो छत उस गार्डन के वजन को झेलने लायक है कि नहीं अगर है तो आप इस बात का भी ध्यान रखे की आपको अपनी छत के लिए वॉटरप्रूफ पेंट या कॉमेंट अपनी छत पर पहले लगानी होगी।

जिससे की आप जब अपने पौधे या सब्जी अपनी उगाएंगे तो वो पानी जब आप इन पौधों को दोगे तो छत पर हमेशा नमी रहेगी,तो आप पहले इस बात का ध्यान रखे।

(यह भी पढ़े:- अपने गार्डन को कैसे सजाए? )

1. आप पहले अपने बगीचे के लिए एक पोट कि व्यवस्था करे

छत पर गार्डन कैसे बनाए? आपको अपने घर के छत पर गार्डन बनाने या सब्जियां उगाने के लिए उनके लिए सबसे पहले 3-4 पोट लेने चाहिए जिससे कि आप उनके अंदर रेत,मिट्टी ओर खाद डाल कर उसमे बीज को बो सके जिससे आपके छत पर पानी भी जमा नहीं होगा।

यह एक सबसे बेस्ट तरीका है छत पर गंदगी ओर कीचड़ से बचने के लिए क्योंकि अगर आप सीधा सब्जी को अपनी छत पर उगा दोगे तो पानी डालते टाइम आपकी छत पर चारो तरफ कीचड़ ही कीचड़ ही जाएगा।

इसे भी पढ़े : अपने घर का बगीचा कैसे सुंदर बनाए उसे कैसे सजाएं?

2.अब आप एक टेबल को तैयार करे

टेबल आपको अपने सब्जी वाले पोट को रखने के काम आएंगे जिससे कि जगह का भी बचाव हो सकेगा,आप इन पोट कई प्रकार की सब्जियां भी उगा सकते है जैसे टमाटर,मिर्च,भिंडी ओर पालक जैसी सब्जियां भी उगा सकते है।

3. छत पर बागबानी के लिए मिट्टी कैसे तैयार करे ?

आपने व्यवस्था पूरी कर ली अब हम छत पर बागबानी के लिए मिट्टी तैयार करते है,ये एक सिम्पल सा तरीका है जैसा आप सोचते है उससे भी बहुत आसान है आप अपने पोट में मिट्टी को इकठ्ठा कीजिए ओर उसा पर बाद में गाय की सूखी गोबर अगर आस पास हो सके तो उसे उस मिट्टी में मिला दीजिए।

क्योंकि यही एकमात्र ऐसी खाद है जो कि आपकी सब्जियों के लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो सकती है।

अगर आपके पास खाद का इंतजाम नहीं है तो आप खाद को इस प्रकार तैयार भी कर सकते है,आपको अपने आस पास के नीचे जो सूखा कचरा जो पर का ही हो उस इकठ्ठा कीजिए और उस अपनी मिट्टी में मिला दीजिए ओर उस पर पानी डाल दीजिए ।

ध्यान रखे की कचरा थोड़ा ज्यादा मात्रा में हो ओर उस पर रोजाना 4-5 दिनों तक पानी लगातार डालना चाहिए जिससे कि को सूखा कचरा खाद के लायक हो सके।

फिर आप उसमे अपनी सब्जियों के बीज डाल सकते है ओर वो खाने के लायक भी हो जाएगी प्राकृतिक रूप से घर की सब्जी बिना किसी स्प्रे के आप शुद्ध सब्जियां खा सकते है।

इसे भी पढ़े : कौनसी बैंक से Gold Loan ले,कैसे ले और क्या है उसकी ब्याज दर ?

4. पानी कैसे लेकर आए अपने पौधों तक या सब्जियों तक

वैसे पानी छत पर पानी पहुंचना कोई मुश्किल भरा काम नहीं है, इसके लिए तो एक छोटी सी पानी की मोटर जी काफी है, जो कि छत पर पानी आसानी से पहुंचा सके। लेकिन आपको इसके लिए अपने मोटर से अपनी घर की छत के गार्डन तक एक बड़ी सी पाइप की आवश्यकता पड़ेगी।

तो आइए आगे आपके इन सभी सवाल के जवाब देते है जिससे आपके घर की छत पर गार्डन या अपनी घर की छत पर खेती कैसे करे? इन सभी सवालों के जवाब हम देते हैं।

  • छत पर किचन गार्डन
  • छत पर सब्जी उगाने की विधी?
  • घर के सामने गार्डन कैसे बनाए?
  • छत पर खेती कैसे करें?
  • छत पर पेड़ कैसे लगाए?

• छत पर किचन गार्डन

क्या आप भी अपने छत पर किचन ओर उसके पास में गार्डन लगना चाहते है तो हां, ये एक सही डिसीजन है लेकिन आपको इससे थोड़ा नुकसान भी हो सकता है, तो आइए सबसे पहले इसके फायदे क्या हैं।

आप जब भी खाना बनाओगे तो ठंडी ठंडी हवा आपके किचन तक आएगी ओर जो फूलो ओर सब्जियों कि खुशबू है वो आपको बहुत ही लुभावनी लगेगी जिससे आपको अपनी रसोई में काम करने में मजा आएगा यही पर देखा जाए तो इसके नुकसान कुछ खास तो नहीं है,लेकिन थोड़ी सावधानी रखनी होगी।

आपको होने वाले नुकसान देखो जहा पर पेड़ पौधे,सब्जियां ये सब जहा पर होते है वह पर मच्छर कीड़े वगेरह होने की संभावना होती है तो वो आपके खाने पीने की चीजो पर बैथर उन्हे गंदा कर सकते है,जिससे आप बीमार भी पड़ सकते हैं।आपको अपना ध्यान भी रखना है

घबराए नहीं इसका इलाज भी है, जब भी आप सब्जियों कि खेती अपनी छत पर करते है तो उन्हें इन कीड़े मकोड़े से बचने के लिए शहर में काफी दवाइयां भी मिलती है जिससे आप अपनी सब्जियों कि सुरक्षा कर सकते हैं।

• घर पर सब्जी उगाने की विधी

आप घर पर सब्जी आसानी से उगा सकते है,इसके लिए आपको मिट्टी,एक पोट, ओर पानी की आवश्यकता होगी पोट इसलिए ताकि आपकी छत पर जगह को वो मैनेज कर सकता है जिससे आपके छत पर गंदगी भी नहीं फैलेगी।

आप पहले एक पोट ले उसमे सबसे पहले आप मिट्टी डाल दे ओर उसके बाद आप खाद डाल दे फिर को भी आप सब्जी उगाना चाहते है टमाटर,भिंडी,मिर्च आदि जो भी सब्जी आप उगाना चाहते है उसका बीज उसमे बो दे फिर आप उसमे नियमित तौर पर पानी दे ओर आपकी घर की सब्जी खुछ ही महीनों में तैयार हो जाएगी।

घर के सामने गार्डन कैसे बनाए?

आप यह भी पढ़ सकते है अपने गार्डन को कैसे सजाए?

घर के सामने गार्डन यह तय करता है कि आपके घर के सामने जगह कितनी है जिससे कि गार्डन को अच्छी तरीके से तैयार किया जा सके,लेकिन इसकी कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हर जगह पर गार्डन तैयार किया जा सकते है।

आपको पहले घास की व्यवस्था करनी होगी जिससे कि आपके घर के सामने गार्डन कि मिट्टी छुपा सके जिससे कि हर भरा नज़ारा हो देखने लायक।आप इसमें अपने हिसाब से पेड़ पौधे लगा सकते हैं,अगर गार्डन छोटा है तो आप छोटे पेड़ यानी गमलों में फूल या अन्य छोटे पेड़ लगाए।

वहीं अगर गार्डन बड़ा है तो आप उसमे बड़े पौधे लगा सकत है।अगर आप इस बारे में ओर विस्तार से जानना चाहते हैं तो अपने गार्डन को कैसे सजाए? ये आर्टिकल पढ़ सकते हैं,हमने बहुत ही बारीकी से इसमें आपको समझाया गया है।

• छत पर खेती कैसे करे ?

आज कल केमिकल वाली सब्जियां उगाई जाती अही जैसा कि आप सब को पता है,अब इस बीच में बात आती है कि आप अपनी खुद उगाई हुई सब्जियां खाना चाहते है तो आप इसे कैसे उगा सकते है तो आपको सबसे पहले अपनी छत की वो जगह चुननी होगी जहा पर धूप काम से कम 5 से 6 घंटे तक टिकी रहे

वहां पर आप आसानी से अपनी सब्जियां अपनी छत पर उगा सकती है उसकी खेती कर सकते है।

इसके लिए आपको क्या चाहिए

• मिट्टी

• मिट्टी को रखने के लिए एक पोट

सब्जियों के बीज

ओर पानी अब आप इन्हे विधी पूर्वक उगा सकते है।

ओर इन सभी के बाद एक पाइप जो आपके सभी सब्जियों पौधों को पानी दे सके।

• छत पर पेड़ कैसे लगाए?

अगर आपकी छत मजबूत है फिर भी आप एक बड़ा सा पेड़ अपनी छत पर नहीं लगा सकते ,क्योंकि इसके लिए तो एक गार्डन की ही जरूरत है जो कि धरती पर टिका हो क्योंकि अगर आप एक बड़ा पेड़ अपनी छत पर लगाने की सोच रहे है तो इसके लिए उसको एक विशाल रेत के भड़ार की जरूरत पड़ेगी जो कि छत पर संभव नहीं हो सकता।

क्योंकि जब जब पेड़ बड़ा होगा तब तब उसकी जड़ें भी नीचे बड़ी होगी अगर जड़ें बड़ी होगी तो वो छत पर कैसे अपनी जगह बनाएगी इसलिए वो बड़ा होने से पहले ही खत्म हो जाएगा इसलिए बड़े पेड़ सिर्फ नीचे ही लगाए।

अब आपका सवाल था छत पर पेड़ कैसे लगाए? तो इसका जवाब है कि आपको छोटे पेड़ लेने होंगे जो को छत के लिए भी अच्छे हो जिससे कि जायदा वजन भी ना सके आप इंकनको एक बड़े से “>पोट का इस्तेमाल करे वो बहुत ही खूबसूरत लगेगा।

AllEscort