छत पर गार्डन कैसे बनाए?

Terrace Garden: 2 से 3 दिनों में छत पर गार्डन कैसे बनाएं ?

Spread the love

छत पर गार्डन कैसे बनाएं ? तो आज हम इसी टॉपिक के बारे में बता करेंगे दोस्तों क्युकी जब मैंने अपने घर के छत पे गार्डन लगाया तो मुझे बहुत साड़ी जगह पे देखना पड़ा और मुझे काफी टाइम लगा तो फिर मेने सोचा कि आपको भी कुछ इसी तरह की प्रॉब्लम आ रही होगी तो मैंने सोचा की टेरेस पर गार्डन कैसे बना सकते है. तो चलिए इसके बारे में बात करते है और जानते है की आप लोग अपने घर की छत पर गार्डन कैसे बना सकते है.

छत पर गार्डन कैसे बनाएं ? टेरेस पर गार्डन कैसे बनाएं

कुछ लोगो को अपने घर की छत पर गार्डन बनाना बहुत अच्छा लगता है, और कुछ लोग जगह की कमी की वजह से घर की छत पर गार्डन बनाते हैं। आइए हम आज इसी बारे में बात करते है की आप अपने घर पर गार्डन कैसे बना सकते है और किन किन चीजों की जरूरत पड़ती हैं।

आप अगर अपने घर की छत पर गार्डन (बगीचा) बनाना चाहते हैं तो आप सबसे पहले ये जाने की जहां पर आप अपना गार्डन बनाना चाहते हैं छत पर कोई गार्डन बनाने लायक जगह है या नहीं।

यानी की वो छत जहां पर आप अपना गार्डन बनाना चाहते है वो छत उस गार्डन के वजन को झेलने लायक है कि नहीं, अगर है तो आप इस बात का भी ध्यान रखे की आपको अपनी छत के लिए वॉटरप्रूफ पेंट या कॉमेंट अपनी छत पर पहले लगानी होगी।

इससे होगा ये की जब भी आप अपने पौधो को पानी दोगे तो उस जगह की नमी की वजह से छत लीक न हो सके, इसलिए आप सबसे पहले अपनी छत को वाटरप्रूफ बनाएं ।

टेरेस गार्डन क्या हैं ? ( Teres Garden Kya Hain )

टेरेस गार्डन का इस्तेमाल वो लोग करते हैं जिनके पास ज्यादा जमीन नहीं हैं और वे इस तरह के गार्डन पर रहना पसंद भी करते हैं और उनकी गार्डन की ख्वाहिश भी पूरी हो जाती हैं।

टेरेस गार्डन वह है, जब आप अपने घर की छत पर कोई गार्डन बनाते है तो उसे टेरेस गार्डन कहते हैं, अगर आप इसे अपने घर की छत पर बनाने की सोच रहे हैं तो हम आपको कुछ टिप्स शेयर करना चाहते हैं जिन्हे आपको जरूर जानना चाहिए।

यह भी पढ़े:- अपने गार्डन को कैसे सजाए?

छत पर गार्डन कैसे बनाएं ? जाने 8 से 9 तरीके

आप पहले अपने बगीचे के लिए एक पोट कि व्यवस्था करें

छत पर गार्डन कैसे बनाएं ? अगर आप अपने घर के छत पर गार्डन बनाने या सब्जियां उगाने के बारे में सोच रहे है तो उनके लिए सबसे पहले 3-4 पोट लेने चाहिए, जिससे कि आप उनके अंदर रेत,मिट्टी और खाद डाल कर उसमे बीज को बो सके जिससे आपके छत पर पानी भी जमा नहीं होगा।

यह एक सबसे बेस्ट तरीका है छत पर गंदगी और कीचड़ से बचाने के लिए क्योंकि अगर आप सीधा सब्जी को अपनी छत पर उगा दोगे तो पानी डालते टाइम आपकी छत पर चारो तरफ कीचड़ ही कीचड़ ही जाएगा।

इसे भी पढ़े : अपने घर का बगीचा कैसे सुंदर बनाए उसे कैसे सजाएं?

अब आप एक टेबल को तैयार करें

टेबल आपको अपने सब्जी वाले पोट को रखने के काम आएंगे जिससे कि जगह का भी बचाव हो सकेगा,आप इन पोट में कई प्रकार की सब्जियां भी उगा सकते है जैसे टमाटर,मिर्च,भिंडी और पालक जैसी सब्जियां भी उगा सकते है।

छत पर बागबानी के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें ?

अगर आपने व्यवस्था पूरी कर ली तो अब हम छत पर बागबानी के लिए मिट्टी तैयार करते है,ये एक सिम्पल सा तरीका है जैसा आप सोचते है उससे भी बहुत आसान है, आप अपने पोट में मिट्टी को इकठ्ठा कीजिए और उस पर बाद में गाय की सूखी गोबर डाल दे, और उसे उस मिट्टी में मिला दीजिए।

क्योंकि यही एकमात्र ऐसी खाद है जो कि आपकी सब्जियों के लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो सकती है।

अगर आपके पास खाद का इंतजाम नहीं है तो आप खाद को इस प्रकार तैयार भी कर सकते है,आपको अपने आस पास जो सूखा कचरा पड़ा है जो पेड़ की पत्तियों का पड़ा हो आप उसे इकठ्ठा कीजिए और उससे अपनी मिट्टी में मिला दीजिए और उस पर पानी डाल दीजिए ।

ध्यान रखे की कचरा थोड़ा ज्यादा मात्रा में हो और उस पर रोजाना 4-5 दिनों तक पानी लगातार डालना चाहिए जिससे कि को सूखा कचरा खाद के लायक हो सके।

फिर आप उसमे अपनी सब्जियों के बीज डाल सकते है और वो खाने के लायक भी हो जाएगी प्राकृतिक रूप से घर की सब्जी बिना किसी स्प्रे के आप शुद्ध सब्जियां खा सकते है।


अगर यहां तक आपको आर्टिकल पसंद आ रहा है तो प्लीज इसे आगे भी पढ़े।हो सकता है आपकी समस्या का समाधान आगे हो। आप ये पोस्ट हमारी वेबसाइट www.HomeDecore24.com पर पढ़ रहे हैं.

इसे भी पढ़े : कौनसी बैंक से Gold Loan ले,कैसे ले और क्या है उसकी ब्याज दर ?


पानी कैसे लेकर आए अपने पौधों तक या सब्जियों तक

वैसे छत पर पानी पहुंचना कोई मुश्किल भरा काम नहीं है, इसके लिए तो एक छोटी सी पानी की मोटर ही काफी है, जो कि छत पर पानी आसानी से पहुंचा सके। लेकिन आपको इसके लिए अपने मोटर से अपनी घर की छत के गार्डन तक एक बड़ी सी पाइप की आवश्यकता पड़ेगी।

आगे हम नीचे दिए गए सभी टॉपिक्स पर बाते करेंगे जो हमने बताए है।आपके मन में शायद ऐसे सवाल घूम रहे होंगे।

  • छत पर किचन गार्डन
  • छत पर सब्जी उगाने की विधी?
  • घर के सामने गार्डन कैसे बनाए?
  • छत पर खेती कैसे करें?
  • छत पर पेड़ कैसे लगाए?

छत पर किचन गार्डन

क्या आप भी अपने छत पर किचन और उसके पास में गार्डन लगना चाहते है तो हां, ये एक सही डिसीजन है लेकिन आपको इससे थोड़ा नुकसान भी हो सकता है, तो आइए सबसे पहले इसके फायदे क्या हैं ये जान लेते हैं।

आप जब भी खाना बनाओगे तो ठंडी ठंडी हवा आपके किचन तक आएगी और जो फूलो और सब्जियों कि खुशबू है वो आपको बहुत ही लुभावनी लगेगी, जिससे आपको अपनी रसोई में काम करने में मजा आएगा यहीं पर देखा जाए तो इसके नुकसान कुछ खास तो नहीं है,लेकिन थोड़ी सावधानी रखनी होगी।

आपको होने वाले नुकसान जहां पर पेड़ पौधे,सब्जियां ये सब होते है वहां पर मच्छर कीड़े वगेरह होने की संभावना होती है,तो वो आपके खाने पीने की चीजो पर बैठकर उन्हे गंदा कर सकते है,जिससे आप बीमार भी पड़ सकते हैं।आपको अपना ध्यान भी रखना है ।

घबराए नहीं इसका इलाज भी है, जब भी आप सब्जियों कि खेती अपनी छत पर करते है तो उन्हें इन कीड़े मकोड़े से बचने के लिए शहर में काफी दवाइयां भी मिलती है जिससे आप अपनी सब्जियों कि सुरक्षा कर सकते हैं।

घर पर सब्जी उगाने की विधी

आप घर पर सब्जी आसानी से उगा सकते है,इसके लिए आपको मिट्टी,एक पोट, और पानी की आवश्यकता होगी पोट इसलिए ताकि आपकी छत पर जगह को वो मैनेज कर सकता है जिससे आपके छत पर गंदगी भी नहीं फैलेगी।

आप पहले एक पोट ले उसमे सबसे पहले आप मिट्टी डाल दे और उसके बाद आप खाद डाल दे फिर जो भी आप सब्जी उगाना चाहते है टमाटर,भिंडी,मिर्च आदि।उसका बीज उसमे बो दे फिर आप उसमे नियमित तौर पर पानी दे और आपकी घर की सब्जी खुछ ही महीनों में तैयार हो जायेगी।

इसे भी पढ़ें : अपने गार्डन को कैसे सजाएं ?

घर के सामने गार्डन कैसे बनाएं ?

घर के सामने गार्डन यह तय करता है कि आपके घर के सामने जगह कितनी है जिससे कि गार्डन को अच्छी तरीके से तैयार किया जा सके,लेकिन इसकी कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हर जगह पर गार्डन तैयार किया जा सकते है।

आपको पहले घास की व्यवस्था करनी होगी जिससे कि आपके घर के सामने गार्डन कि मिट्टी छुपा सके जिससे नजारा हरा भरा देखने लायक बन जाएगा।आप इसमें अपने हिसाब से पेड़ पौधे लगा सकते हैं,अगर गार्डन छोटा है तो आप छोटे पेड़ यानी गमलों में फूल या अन्य छोटे पेड़ भी लगा सकते हैं।

वहीं अगर गार्डन बड़ा है तो आप उसमे बड़े पौधे लगा सकते हैं।अगर आप इस बारे में और विस्तार से जानना चाहते हैं तो अपने गार्डन को कैसे सजाएं ? ये आर्टिकल पढ़ सकते हैं,हमने बहुत बारीकी से इसमें आपको समझाया है।

छत पर खेती कैसे करें ?

आज कल केमिकल वाली सब्जियां उगाई जाती अही जैसा कि आप सब को पता है,अब इस बीच में बात आती है कि आप अपनी खुद की उगाई हुई सब्जियां खाना चाहते है तो आप इसे कैसे उगा सकते है तो आपको सबसे पहले अपनी छत की वो जगह चुननी होगी जहा पर धूप कम से कम 5 से 6 घंटे तक टिकी रहे

वहां पर आप आसानी से अपनी सब्जियां अपनी छत पर उगा सकती है उसकी खेती कर सकते है।

इसके लिए आपको क्या चाहिए

• मिट्टी

• मिट्टी को रखने के लिए एक पोट

सब्जियों के बीज

ओर पानी अब आप इन्हे विधी पूर्वक उगा सकते है।

ओर इन सभी के बाद एक पाइप जो आपके सभी सब्जियों पौधों को पानी दे सके।

• छत पर पेड़ कैसे लगाएं ?

अगर आपकी छत मजबूत है फिर भी आप एक बड़ा सा पेड़ अपनी छत पर नहीं लगा सकते ,क्योंकि इसके लिए तो एक गार्डन की ही जरूरत है जो कि धरती पर टिका हो क्योंकि अगर आप एक बड़ा पेड़ अपनी छत पर लगाने की सोच रहे है तो इसके लिए उसको एक विशाल रेत के भड़ार की जरूरत पड़ेगी जो कि छत पर संभव नहीं हो सकता।

क्योंकि जब जब पेड़ बड़ा होगा तब तब उसकी जड़ें भी नीचे बड़ी होगी अगर जड़ें बड़ी होगी तो वो छत पर कैसे अपनी जगह बनाएगी इसलिए वो बड़ा होने से पहले ही खत्म हो जाएगा इसलिए बड़े पेड़ सिर्फ नीचे ही लगाए।

अब आपका सवाल था छत पर पेड़ कैसे लगाएं ? तो इसका जवाब है कि आपको छोटे पेड़ लेने होंगे जो को छत के लिए भी अच्छे हो जिससे कि जायदा वजन भी ना सके आप इंकनको एक बड़े से “>पोट का इस्तेमाल करे वो बहुत ही खूबसूरत लगेगा।

गार्डन में घास लगाने का तरीका ( Garden M Ghas Lagane Ka Tarika )

छत पर गार्डन कैसे बनाए, अगर आप अपने घर के आगे या फिर आप टेरेस गार्डन बनाना चाहते है तो आपको गार्डन में घास कैसे लगाते है ये भी बहुत जरूरी है,आइए हम आपको बताते है की कैसे आप अपने गार्डन में घास लगा सकते हैं।

गार्डन में घास लगाने के लिए आपको सबसे पहले उपजाऊ मिट्टी लानी होगी या फिर आप इसे अपने घर पर ही बना सकते है,आगे आपके आस पास गाय का सूखा गोबर है तो आप इसे मिट्टी के उप्पर चारो तरफ छिड़क दे।

अब इसमें आप लगातार पानी दे 4 से 5 दिन तक बाद में आप उस मिट्टी पर घास को लगा सकते है,इससे घास जल्दी बड़ी होगी और आपका गार्डन बनाकर तैयार भी हो जाएगा।

छत पर पौधे कैसे उगाते हैं ?

छत पर पौधे आप गमलों की मदद से उगा सकते है,ये आपको बाजार में कही भी मिल जाते है,आपको हरे भरे और 12 मासी पौधे अपने घर की छत के लिए लाने चाहिए।
जिनसे आपको लगातार हरा भरा पर्यावरण देखने को ही मिलेगा।और अगर आप मिट्टी के अंदर पौधा लगाना चाहते है तो आपको सबसे पहले मिट्टी पर खात का छिड़काव करना होगा और बाद में आप पौधा लगा सकते हैं।

गार्डन कैसे बनाते हैं ?

गार्डन बनाने के लिए आपको सबसे पहले इन वस्तुओं की जरूरत पड़ती हैं नल पाइप, पावड़ा,घास,खात,पौधे इन सबको मिलाकर आप एक अच्छा सा गार्डन बना सकते हैं।

घर का बगीचा कैसे तैयार करें ?

घर के बगीचे को तैयार करने के लिए आपको उपजाऊ जमीन बनानी होगी जो खात से बनाती हैं,फिर आप अपने घर के बगीचे में वो सारी चीजे लाए जो एक गार्डन में जरूरत पड़ती हैं।
घास,पौधे,लताएं इनसे आप घर का बगीचा बना सकते है और आपको घर के बगीचे में गार्डन झूला भी लाना चाहिए शाम के वक्त या सुबह जल्दी आप उसपर बैठकर सुबह की चाय का मजा ले सकते हैं।

Conclusion

आज आपने इस पोस्ट में जान छत पर गार्डन कैसे बनाएं ? और साथ ही गार्डन में किन चीजों की जरूरत पड़ती है और आप छत पर या अपने घर के बाहर कैसे अपने गार्डन को बना सकते है ये भी आपने इस पोस्ट में जाना ।

अगर आपको ये पोस्ट Chhat Par Garden Kaise Banaye ? अच्छी लगी है तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर कीजिएगा।

Releted Post :

• लोन को किस तरीके से अप्लाई करें ?

•घर का बरामदा कैसा होना चाहिएं

•अपने घर का बगीचा कैसे सुंदर बनाए

Leave a Reply

Your email address will not be published.